Gram Samridhi Yojana 2019|Help Unorganized Food Processing Sector

Gram Samridhi Yojana | Gram Samridhi Yojana Recruitment 2019 | Gram Samridhi Yojana In Hindi

जैसा की आप जानते है की यह Central Government की एक नई सरकारी योजना है। आज हम बात करेंगे इस योजना के बारे में। केंद्र मोदी सरकार और असंगठित खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए एक योजना पर काम कर रहा है। सरकार ने इस योजना को ग्राम समृद्धि योजना नाम दिया है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में असंगठित खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के आयोजन के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। एक अनुमान के अनुसार, असंगठित खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का 80% ग्रामीण क्षेत्रों में है, जो उनके परिवारों द्वारा चलाया जा रहा है। यह योजना वर्ड बैंक द्वारा 3000 मिलियन की राशि के साथ शुरू की जा रही है। इस ग्राम समृद्धि योजना को लागू करने का सरकार का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी विस्तार, कौशल विकास और उद्यमिता विकास को मजबूत करके बाजार में आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना है। योजना से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण नीचे लेख में दिया गया है। Kaubic.in

Gram Samridhi Yojana 2019

केंद्र सरकार ने कुटीर और छोटे उद्यमों और स्थानीय उत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ग्राम समृद्धि योजना को लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना में सब्सिडी की अधिकतम सीमा है। जो दिया जाना है वह 10 लाख रुपये है और यदि कोई ऋण है, तो ब्याज पर 3% से 5% सब्सिडी का प्रावधान है। केंद्र सरकार इस योजना को क्लस्टर स्तर पर चलाने जा रही है। जहां सभी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ या व्यक्तिगत खिलाड़ी ऑनलाइन सब्सिडी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। ग्राम समृद्धि योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार का लक्ष्य उद्यमियों को खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए प्रोत्साहित करना और पहले से मौजूद इकाइयों में प्रौद्योगिकी का उन्नयन करना, इकाइयों के प्रबंधन में सुधार करना और तकनीकी सहायता प्रदान करना है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य सुविधा केंद्र और व्यावसायिक इनक्यूबेटर प्रदान करने पर भी केंद्रित है।

Pradhanmantri Yojana

ग्राम समृद्धि योजना प्रमुख तथ्य

Scheme Name Gram Samridhi Yojana
started By central government
Starting Date Coming soon
Applying Date Coming soon
Beneficiary Unorganized Rural Food Processing Sector
Benefits of Scheme Strengthening of supply chain
Scheme category State Government Scheme
Government Scheme Click Here
Central Government Scheme Click Here

Gram Samridhi Yojana 2019 About

केंद्र सरकार की ग्राम समृद्धि योजना नए खाद्य व्यवसायों की वृद्धि में मदद करने के लिए इनक्यूबेटर बुनियादी और सेवाएं प्रदान करने जा रही है। यह योजना व्यापारियों / उद्यमियों के विकास, बाजार में लॉन्च और बिक्री में वृद्धि के माध्यम से एक नए उत्पाद को लॉन्च करने में मदद करने के लिए उपकरण और कार्यक्रम प्रदान करेगी। Kisamn Samman Nidhi Yojana

Gram Samridhi Yojana 2019
Gram Samridhi Yojana 2019

About 1,500 crore rupees for this scheme will be provided by the World Bank. In this scheme, Rs. 1000 crore will be borne by the Central Government and Rs. 500 crore by the State Governments. In the initial phase of the scheme, the Village Samrudhi Yojana will be run in Uttar Pradesh, Andhra Pradesh, Maharashtra and Punjab for a period of 5 years and after that the success of the scheme will be repeated in other states.

Sarkari YojanaClick Here
Central Government YojanaClick Here
Pradhanmantri YojanaClick Here

सरकारी योजनाओ से जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kaubic.in पर क्लिक करे। आप अपने विचार हमें कमेंट कर सकते है। 
आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

Updated: March 1, 2019 — 7:15 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *