बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा/बिहार खतियान ऑनलाइन|जमाबंदी 2019

Bihar Apna Khata/Bihar Apna Khata Bhulekh Naksha/Bihar Apna Khata Online/Bihar Apna Khata Khasra Number/Apna Khata Bihar Jamabandi

जैसे की आप जानते है। की इंटरनेट की मदद से ज्यादातर चीजे आसान हो जाती है। इसी तरह से बिहार सरकार ने भूलेख की सुरक्षा और किसानो और भूमि की देख रेख करने वाले लोगो की सहायता और सहूलियत के लिए एक नई पहल की है। जिसकी मदद से बिहार निवासी {अपना खाता /भू अभिलेख /खसरा/ खतौनी / खतियान } आसानी से इंटरनेट की मदद से देख सकते है।

बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा
बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा

भूलेख रिकॉर्ड

जैसे की आप जानते है। की पहले ये रिकॉर्ड राजस्व भूमि सुधार विभाग और भूमि संस्थान के पास होते थे। अपनी भूमि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप को वही उनके पास जाना होता था। और इस काम के लिए हमे कभी कभी पैसे भी देने पड़ते थे। और काफी वक्त भी लगता था।हमे अपने भूलेख की जानकारी प्राप्त करने में। पर अब ऐसा नहीं। बिहार सरकार ने सभी बिहार निवासियो  की सहूलियत के लिए यह कदम उठाया है। अब आप घर बैठे ही अपना भूलेख से सम्बंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते है। बिना किसी दफ्तर जाये और किसी लाइन में लगे बिना ही आप ये सब जानकारी प्राप्त कर सकते है। और इसके लिए आप को किसी की मदद भी नहीं लेनी पड़ेगी। ये सब जानकारी आप अपने आप ही प्राप्त कर सकते है।

अपना बिहार

जैसे की आप जानते है। हमे पहले दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। और रिजल्ट कुछ भी नहीं आता था। और हम अपना सारा काम छोड़ कर अपने भूलेख की जानकारी प्राप्त करने के लये दफ़्तर जाते रहते थे। पर अब हम घर बैठे बैठे ही अपनी भूलेख से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये काम अब हम घर बैठे बैठे इंटरनेट की मदद से कर सकते है। और अब हमे किसी साइबर कैफे पर जाने की भी जरूरत नहीं है। क्यूंकि ये कार्य हम इंटरनेट की मदद से मोबाइल फ़ोन पर भी कर सकते है।

बिहार अपना खाता ऑनलाइन

जैसा की आप लोग जानते है। की राज्य सरकार ने बिहार  निवासियों के लिए एक नई योजना शुरू की है।जिससे उनको सहूलियत मिले और तरक्की हो। उससे वह अपना खाता भूलेख सम्बंधित जानकारिया प्राप्त कर सकते है। इसके लिए सरकार ने एक पोर्टल भी शुरू किया है। जिसका नाम lrc.bih.nic.in है। इस पोर्टल के मध्य से बिहार निवासी अपना रिकॉर्ड आसानी से देख सकते है। कहि भी कभी भी। सभी बिहार निवासी अपना खसरा /खातुनि /नक्शा भूलेख /और इस से सम्बंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। अगर आप भी अपना खाता देखना चाहते है। तो अंतिम तक ध्यान से पढ़े।

बिहार अपना खाता ऑनलाइन

अगर आप को अपना खाता देखना है। तो सबसे पहले आपको लैंड रिकॉर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।

lrc.bih.nic.in/ror.aspx

बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा
बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा

आप जैसे ही लिंक पर क्लिक करते है। तो आप के सामने एक नई पृष्ठ खुल जाता है।

उस पेज पर आपको पुरे बिहार का नक्शा मिलेगा पर आपको सिर्फ अपने जिले पर ही क्लिक करना है।

बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा
बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा

क्लिक करते ही आप फिर से एक नई पृष्ठ पर पहुंच जायेंगे। फिर आपको जिला और तहसील चुनना होगा।

उसके बाद आप ओके के बटन पर क्लिक करदे। 

बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा
बिहार अपना खाता भूलेख नक्शा

ओके पर क्लिक करते ही आपके सामने फिर से एक नई लिस्ट आएगी जिसमे आपको गाँव /खसरा /हल्का /इत्यादि की जानकारी दी होगी। जिसमे से आपको सिर्फ अपनी जानकारी के सामने के दिए गए चुन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

बिहार अपना खाता देखने के लिए आपको अपना खाता संख्या डालना होगा। और उसके बाद खाता खोजे पर क्लिक करे।

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पृष्ठ खुल जायेगा। फिर उसमे आप अपनी जमीन की जानकारी की जगह डालदे। और डालते ही खसरा नक्शा खतौनी पर क्लिक करे।

जिसके बाद आपको खसरा का नाम चुनिए को भरना होगा।

उसके बाद आप खसरा के नक़्शे पर क्लिक करे। 

सरकारी योजनाओ से जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kaubic.in पर क्लिक करे। आप अपने विचार हमें कमेंट सकते है। 
आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

Updated: February 23, 2019 — 10:50 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *