[Free] Saraswati Sadhana Yojana- Gujarat Bicycle For Class 9. Girls

जैसा की आप जानते है की आज हम बात करने जा रहे है। गुजरात की इस सरकारी योजना के बारे में। गुजरात सरकार ने गुजरात की अनुसूचित जाति/जनजाति की लड़कियों के लिए “गुजरात सरस्वती साधना योजना” की शरूआत की है। इस योजना के तहत गुजरात सरकार 9वी कक्षा की पिछड़ी जाति की लड़कियों को साइकिल उपलब्ध कराएगी। गुजरात सरकार ने इस सरकारी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए नागरिक अधिकार व प्रोत्साहन विभाग को जिम्मेदारी सोपी है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य गुजरात में 14 से 18 वर्ष की लड़कियों को शिक्षा के लिए माहौल व सुविधाएं उपलब्ध कराना है। सरकार की इस योजना से निश्चित रूप से गुजरात में लड़कियों के पढ़ाई छोड़ने की दर में गिरावट आएगी। आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इस योजना को ध्यानपूर्वक पढ़े।

 Saraswati Sadhana Yojana
Saraswati Sadhana Yojana

Saraswati Sadhana Yojana

माध्यमिक स्तर पर हाइस्कूल व इंटर की कक्षा शिक्षा का एक प्रमुख चरण है। इस चरण में लड़कियों को सहूलियतों के आभाव में पढ़ाई को छोड़ना पड़ता है। एक सर्वेक्षण रिपोर्टों के अनुसार समाज के वंचित वर्गों से संबंधित अधिकांश लड़कियों ने उचित सुविधाओं की कमी के कारण शिक्षा छोड़ दी। अब गुजरात सरकार सरस्वती साधना योजना के माध्यम से राज्य सरकार एससी समुदाय की लड़कियों को आगे बढ़ाने व पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार 9 वीं कक्षा में पढ़ने वाली एससी लड़कियों को मुफ्त साइकिल प्रदान करेगी। सरकार ने सभी सम्बंधित विभागों को कार्यान्वयन हेतु निर्देशित कर दिया है।

About Saraswati Sadhana Yojana

Name of SchemeSaraswati Sadhana Yojna
Startedujarat government
Date of commencementMarch 2019
Date of applicationsoon
BeneficiaryScheduled caste / tribe girls
Benefits of planGirls bicycle
Purpose of planEncourage girls to complete their studies
Scheme categoryclcik Here
official websiteclick Here
Sarkari YojanaClick Here

Eligibility For Saraswati Sadhana Yojana

  • (1) गुजरात सरस्वती साधना योजना का लाभ केवल उन लड़कियों को दिया जायेगा जो गुजरात के माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 में शिक्षा प्राप्त कर रही है।
  • (2) इस योजना के लिए आवेदनं हेतु ग्रामीण क्षेत्र में लड़की के माता-पिता की समस्त स्त्रोतों से वर्ष आय 1,20,000 व शेश्री क्षेत्र में 1,50,000 रू से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • (3) यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल उन लड़कियों को जो इन दोनों स्थितियों को पूरा करती हैं, उन्हें मुफ्त साइकिल मिलेगी।
Benefits of Saraswati Sadhana Yojana 2019
  • (1) गुजरात सरकार की और से शरू की गई सरस्वती साधना योजना का उद्देश्य नौवीं कक्षा के लिए सकल नामांकन अनुपात में सुधार करना है।
  • (2) गुजरात सरकार की इस योजना से निश्चित रूप से गुजरात में लड़कियों के पढ़ाई छोड़ने की दर में गिरावट आएगी।
  • (3) योजना के द्वारा लड़कियों की शिक्षा की स्थिति शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • (4) इस योजना से गुजरात में 14 से 18 वर्ष की लड़कियों को शिक्षा के लिए माहौल व सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
  • (5) सरस्वती साधना योजना लड़कियों और उनके माता-पिता की सुरक्षा संबंधी चिंताओं को हल करने व स्कूलों में लड़कियों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ाने में कारगर साबित होगी।
  • (5) सरस्वती सार्थक योजना का विवरण सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है और आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से योजना के संदर्भ में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार गुजरात में एससी लड़कियों के लिए मुफ्त साइकिल योजना छात्राओं के लिए एक वरदान है। यह योजना न सिर्फ स्कूलों में लड़कियों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ाएगी साथ ही साइकिल के द्वारा लड़कियों की स्कूलों तक पहुंच को भी सुनिश्चित करेगी। योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए आप ऑनलाइन पोर्टल Sje.Gujarat.gov पर जा सकते है।

Sarkari Yojana click Here
PM Yojana click Here
Kaubic.inclick Here

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी । सरकारी योजनाओ से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kaubic.in पर क्लिक करे। आप अपने विचार हमें कमेंट सकते है। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है। 

Updated: March 17, 2019 — 5:21 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *