श्रेयस योजना 2019 | छात्रों को ट्रेनिंग व स्किल डेवलपमेंट कोर्स

श्रेयस योजना 2019 | छात्रों को ट्रेनिंग व स्किल डेवलपमेंट कोर्स | National Skill Development | स्किल डेवलपमेंट कोर्स लिस्ट | स्किल इंडिया अभियान

जैसा की आप जानते है की यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई “सरकारी योजना” है। आज हम इस केंद्र सरकार की श्रेयस योजना के बारे में बात करेंगे। दोस्तों जैसा की आप जानते है।भारत एक विकासशील देश है जहा बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। इस समस्या के निवारण के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय एक योजना लेकर आया है जिसका नाम श्रेयस योजना रखा गया है। इस योजना के तहत सरकार युवाओ को फ्री स्किल डेवलोपमेन्ट स्कीम के तहत ट्रेनिंग उपलब्ध कराएगी। जिससे पुरे भारत में नए स्नातकों को कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत ट्रेनिंग जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्नातकों को रोजगार उपलब्ध कराना व उद्योगों में अच्छी नौकरी पाने में सहायता प्रदान करना है। Kaubic.in

श्रेयस योजना 2019
श्रेयस योजना 2019

श्रेयस योजना 2019

हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं के प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के लिये श्रेयस कार्यक्रम की शुरुआत की है।  b केंद्र सरकार द्वारा शरू की गयी श्रेयस योजना का उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को ट्रेनिंग प्रदान कर रोजगार उपलब्ध कराना है। जिससे युवा देश की उन्नति में अपनी भागेदारी सुनिश्चित कर सके जिसके लिए सरकार कौशल प्रशिक्षण तथा ओधोगिक शिक्षुकता के अवसर युवाओ के लिए उपलब्ध कराएगी। इस योजना में सरकार युवाओ को वजीफा भी देगी जिससे जिन युवाओ के पास डिग्री है उन्हें और अधिक कुशल व सक्षम बनाया जा सके। इस योजना से डिग्री प्राप्त कर चुके गैर तकनीकी क्षेत्रों में पढ़ रहे युवाओ को उधमी बनाने में सहयोग प्राप्त होगा। योजना से सम्बंधित प्रमुख तथ्यों का विवरण निम्नलिखित है।यह हमने नीचे इस पोस्ट में दिया है अगर आप भी लाभ लेना चाहते है तो इस योजना को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े।

About Shreyas Yojana

Scheme Name Shreyas scheme
Starting Date 2019
Applying Date Coming soon
Beneficiary Unemployed youth
Benefits of Scheme Job creation
Scheme category State Government Scheme
Government Scheme Click Here
Central Government Scheme Click Here

Important points of Shreyas Yojana

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा श्रेयस योजना (National Apprenticeship Promotional Scheme-NAPS) के माध्यम से आने वाले सत्र के सामान्य स्नातकों को औद्योगिक शिक्षुता के अवसर प्रदान करने के लिये उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं के लिये प्रशिक्षण और कौशल विकास के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

भारत में डिग्रीधारी छात्रों को अर्थव्यवस्था की जरूरतों के अनुसार अधिक कुशल, सक्षम, रोज़गारपरक और संगठित किये जाने की आवश्यकता है ताकि वे देश की प्रगति में अधिकतम योगदान कर सकें और लाभकारी रोज़गार भी प्राप्त कर सकें।

श्रेयस योजना में तीन केंद्रीय मंत्रालयों को शामिल किया गया है जिओ निम्न है – मानव संसाधन विकास मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और श्रम एवं रोज़गार मंत्रालयइसके साथ-साथ ही इस कार्यक्रम में सभी राज्यों से सहयोग की भी अपेक्षा की गई है।

श्रेयस योजना 2019
श्रेयस योजना 2019
श्रेयस योजना

वर्तमान में चल रहे अधिकतर पाठ्यक्रमों में हेल्थकेयर (Healthcare), इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics) और मीडिया क्षेत्र शामिल हैं।

इस दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कौशल विकास के लिये विज्ञान और उद्यमिता के क्षेत्र में 7 अन्य अपरेंटिसशिप पाठ्यक्रम को BBA (Bachelor of Business Administration) और BVoc (Bachelor of Vocation) पाठ्यक्रम अंतर्गत संलग्न किया है।

वर्तमान समय में कौशल के साथ शिक्षा समय की आवश्यकता है। तथा श्रेयस कार्यक्रम इस दिशा में एक बड़ा प्रयास होगा।

Objectives and goals of Shreyas Scheme

Its aim is to cooperate in the trade / industry sector by ensuring good quality manpower.

The purpose of this scheme is to improve the skills by introducing employment relevancy among students under the learning process of higher education system.

Positive work between education and industry and service sectors permanently in this.

Linking employment to the student community by facilitating government efforts through schemes.

Provide skills in a progressive manner to the students in line with demand of time.

It is also a goal of ensuring income earning along with learning during higher education.

Updated: March 1, 2019 — 8:28 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *