RTE Gujarat Admission 2019-20|Apply Application Form Details

RTE Gujarat Admission 2019-20
RTE Gujarat Admission 2019-20

दोस्तों गुजरात शिक्षा विभाग द्वारा RTE गुजरात हेतु ऑनलाइन आवेदन [RTE Gujarat Online Admission 2019-20] की प्रक्रिया शरू कर दी गयी है। इस लेख में हम आपको RTE गुजरात हेतु ऑनलाइन आवेदन हेतु पूरी प्रकिया के बारे में बताएँगे। गुजरात के शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी निम्नवर्ग के बच्चो की शिक्षा का ध्यान रखते हुए RTE गुजरात हेतु आवेदन आमंत्रित किये है जिसके अंतर्गत सभी कमजोर वर्ग के बच्चो को निजी सरकारी स्कूल में दाखिले के लिए 25% आरक्षण दिया जायेगा। गुजरात RTE अधिनियम के अंतर्गत, कक्षा 8 वी तक की शिक्षा सभी बच्चो को नि:शुल्क दी जाएगी। RTE आवेदन से सम्बंधित सभी तथ्य व ऑनलाइन प्रकिया नीचे पोस्ट में दी गयी है। आप भी इस योजना का लाढ़ उठाना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े। हमने इस पोस्ट में सभी जानकारी आसान तरिके से आप तक इस पोस्ट के माध्यम से आप तक भेजी है।

RTE Gujarat Admission 2019-20

गुजरात सरकार RTE अधिनियम के अंतर्गत राज्य के सभी निम्नवर्ग के परिवार के बच्चो को कक्षा 8 वी तक की शिक्षा मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। गुजरात सरकार इसके आलावा भी सभी छात्रों को शिक्षा सम्बंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। RTE अधिनियम के अंतर्गत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के बच्चे ही दाखिले हेतु योग्य होंगे साथ-साथ उनके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम व अन्य पिछड़ा वर्ग की सालाना आय 1 लाख प्रतिवर्ष तक होनी आवश्यक है। इसके साथ ही युद्ध विधवाएँ, बीपीएल और PWD के उम्मीदवार भी इसका लाभ उठा सकते है।

About Gujarat Admission 2019-20

Scheme NameRTE Gujarat Online Registration
started ByGujarat government
Starting DateApril 2019
Applying DateWill start in the third week of April 2019
BeneficiaryScheduled Caste students of Gujarat
Benefits of Scheme Free education till class VIII
Scheme categoryState Govt Scheme
Government Scheme Kaubic.in
Central Government SchemeClick Here
Official Sitertegujarat.org

Gujarat RTE Admission Age and Annual Income Criteria

Age Criteria

(1) आरटीई अधिनियम के तहत प्रवेश हेतु बच्चे की पैदाइश 2 जून 2013 से 1 जून 2014 के बीच होनी चाहिए। आरंभ करने के लिए, प्रवेश स्तर के रूप में नर्सरी या प्लेग्रुप वाले स्कूलों को तीन साल पूरा करने वाले छात्रों को स्वीकार करना होगा। आरटीई अधिनियम के तहत यह निर्णय मानक व आवश्यकताओं के अनुरूप था।

Annual Income Criteria for Parents

अनुसूची जाति, अनुसूची जनजाति की वार्षिक आय 2 लाख प्रतिवर्ष तक
अन्य पिछड़ा वर्ग की सालाना आय 1 लाख प्रतिवर्ष तक
सामान्य श्रेणी की प्रति वर्ष 68,000 वार्षिक आय

Eligiblity for RTE Gujarat Admission Online Application 2019-20

(1)केवल गुजरात के निवासी ही RTE गुजरात के अंतर्गत आवेदन हेतु पात्र है।
(2)केवल राज्य के निम्नवर्ग के नागरिको के बच्चे ही RTE गुजरात प्रवेश के लिए पात्र माने जाएंगे।
(3)RTE गुजरात प्रोग्राम अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के बच्चो के दाखिले हेतु शरू किया गया है।
(4)RTE गुजरात पंजीकरण हेतु माता और पिता की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
(5)RTE गुजरात के अंतर्गत अनाथ बच्चे भी स्कूल में प्रवेश ले सकते है। इसके साथ ही युद्ध विधवाएँ, बीपीएल और PWD के उम्मीदवार भी इसका लाभ उठा सकते है।

Required Documents for Gujarat RTE Online Admission 2019-20
Birth certificateAadhar card [children and parents]
residence certificateRation card
 
How to Apply for Gujarat RTE Online Admission 2019-20

गुजरात आरटीई एडमिशन 2019-20 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया हेतु आपको इन निम्न चरणों का पालन करना होगा।

जो भी छात्र छत्तीसगढ़ आरटीई के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.rtegujarat.org/ पर जाना होगा। इसका लिंक नीचे तालिका में दे दिया जायेगा।

RTE Gujarat Admission 2019-20
RTE Gujarat Admission 2019-20

आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के बाद आपको आर.टी.ई छत्तीसगढ़ एडमिशन 2019 हेतु (Application Form) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है। इसका Direct Link नीचे तालिका में दे दिया जायेगा।
शासन द्वारा उम्मीदवारो को अंतिम तारीख से पहले आवेदन पत्र भरने और जमा करने का निर्देश दिया गया है और आवेदन प्रक्रिया पूरी कर दी जाती है। जो आवेदक आवेदन पत्र भर नहीं पाएंगे और जमा नहीं करेंगे वे प्रवेश प्रक्रिया के लिए मान्य नहीं होंगे।सबसे पहले पदाधिकारी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों की जाँच की जाएगी। आवेदकों को खुद की संपर्क संख्या और ईमेल आईडी आदि के कुछ सही विवरण प्रदान करके विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कराने की आवश्यकता है।
आवेदक के सफल पंजीकरण पर आवेदकों को लॉगिन प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जिसमें पंजीकृत ईमेल आईडी और फोन नंबर पर मेल या एसएमएस द्वारा प्राधिकरण से आवेदन संख्या प्राप्त होगी।
आवेदकों को लॉगिन आईडी की सहायता से आवेदन पत्र खोलना होगा और इसमें आवश्यक विवरण दर्ज करके फॉर्म भरना होगा व शुल्क भुगतान कर आवेदन पत्र जमा करना होगा।

Important Links

Sarkari Yojana Click Here
PM Yojana Click Here
Central Govt. Yojana click Here
Online ApplicationUpdated Soon
Online application formUpdated Soon

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी । सरकारी योजनाओ से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kaubic.in पर क्लिक करे। आप अपने विचार हमें कमेंट सकते है। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है। 

Updated: March 14, 2019 — 3:36 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *