UP Kanya Sumangala Yojana Application Form Online 2019

UP  Kanya Sumangla Yojna |UP Kanya Yojana |UP Kanya Yojana Sumangla 2019 |UP Kanya Sumangla Yojana Apply Online |UP Kanya Sumangla Yojana Application Form

जैसा  की आप जानते है। की बीजेपी सरकार के योगी आदित्यनाथ जो की उत्तर प्रदेश के सीएम है। उन्होंने 7 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश का बजट पेश किया है। इस बजट में राशि लगभग 1200 सो करोड़ रुपए जनता के सामने पेश की  गई है। इस बजट से उन्होंने एक योजना शुरू करने के लिए कहा है। और इस योजना से राज्य की कन्याओ को अधिक लाभ होगा। यह योजना योगी सरकार ने राज्य की बेटियों के लिए शुरू की है। इस योजना से उनकी शिक्षा में तरक्की और सहायता दी जाएगी। इस योजना का नाम कन्या सुमंगला योजना रखा है। जो की कन्याओ के नाम पर ही है। (kanya sumangala yojana )यह जो योजनाए सरकार ने चलाई है। और जो योजनाए आगे शुरू होंगी। इन योजनाओ से राज्य में किसी के यह बेटी पैदा होने से दुःख नहीं मनाया जायेगा। बल्कि सुख मनाया जायेगा।

UP Kanya Sumangala Yojana Application Form Online 2019
UP Kanya Sumangala Yojana

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला

जैसे की आप जानते है। यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरू की है। जो की केवल लड़कियों के लिए ही है। और इस योजना से उनको पूरा पूरा लाभ होगा। इस योजना के चलते उत्तर प्रदेश की सभी कन्याए अपनी शिक्षा को जारी रख सकेंगी। और सर उठाकर चल सकेंगी। क्यूंकि देखा जाता है। की हमारे देश में बेटियों के होने पर इतनी ख़ुशी नहीं होती हैं। जितनी की बेटो के होने पर होती है। और  हमारे देश में बेटियों को वह सम्मान नहीं मिल पाता है। जिन की वह हकदार है। और उनको एक अलग ही नजरिए से देखा जाता है। पर अब उत्तर प्रदेश की बेटीया सर उठाकर चलेंगी। और उच्च शिक्षा प्राप्त केंगी बिना संकोच किये। और अब तुलना तो होगी। पर बेटी और बेटे में बराबर की। क्यूंकि अब कोई भी किसी भी वजह से पढ़ाई बंद नहीं करेगी। क्यूंकि उनकी पढ़ाई का खर्च खुद उत्तर प्रदेश की सरकार उठकाएगी। कन्या सुमंगला योजना के तहत उत्तर प्रदेश की सभी कन्याओ की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ने ली है। और इस योजना में राशि कन्याओ के खाते में ही आएंगी। बीच में किसी और के पास नहीं वह राशि आएगी। इसी कारण पूरा का पूरा लाभ कन्याओ को ही मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सुमंगला राशि

इस योजना के तहत जो कन्या अपनी शिक्षा को जारी रखेगी। उसी को ये लाभ मिलेंगे।

इस योजना के चलते पहली सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी। 3000 हजार रुपए। जो की कन्या के (6th) छठी कक्षा में प्रवेश करने पर दी जायेगी।

अगली सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी। 5000 हजार रुपए। जो की कन्या के (8th)आठवीं कक्षा में पहुँचने के बाद दी जाएगी।

उसके बाद सरकार की तरफ से जो सहायता दी जाएगी। वह लगभग 7000 हजार रुपए होगी। जो की  कन्या के(10th) दसवीं कक्षा में आने के बाद मिलेगी।

उसके बाद जो सहायता दी जाएगी। वो 8000 हजार रुपए होगी। जो की कन्या के(12th) बारवी कक्षा में आने के बाद दी जायेगी।

आखरी सहायता जो दी जाएगी। वह लगभग 200000 लाख रूपये होगी। जो की कन्या के 21 वर्ष पुरे होने पर उसको दी जाएगी।

UP Kanya Sumangala Yojana
UP Kanya Sumangala Yojana

Kanya sumangala yojana for help

Under this scheme, the girls who will continue their education. He will get these benefits.

Due to this plan, the first aid will be given by the government. 3000 thousand rupees Which will be given for admission to the 6th  class  of the girl.

The next assistance will be given by the government. 5000 thousand rupees Which will be given after reaching the girls’ 8th class  

After that the assistance given by the government will be given. It will be approximately 7000 thousand rupees. Which will be available after coming to the 10th class of the girl.

After that assistance will be given. That would be 8000 thousand rupees. Which will be given after arrival in the girl’s class 12th .

The last help will be given. It will be about 200,000 lacks. Which will be given to the girl’s 21 years of her completion.

यूपी कन्या सुमंगला योजना

इस योजना के लिए कन्या का उत्तर प्रदेश का होना जरूरी है।

योजना में मिलने वाली राशि जो की २ लाख रूपये है। वो केवल २१ वर्ष के बाद ही मिलेगी।

इस योजना में जो राशी दी जायेगी। वह सिर्फ कन्या के कहते में ही आएगी।

योजना का मुख्य उदेश्य केवल  कन्याओ को अपने आप में आत्मरक्षक बनाना और उचच शिक्षा प्रदान कराना है।

इस योजना के बाद उत्तर प्रदेश की कन्या किसी माता पिता पर बोझ नहीं रहेगी। अब राज्य सरकार देगी सभी बेटियों की पढ़ाई का खर्च और उच्च शिक्षा प्राप्त कराएगी।

कन्या सुमंगला दस्तावेज़

कन्या का आधार कार्ड

कन्या का जन्म प्रमाण पत्र

कक्षा छटवी के बाद लाभ लेने के लिए स्कूल सर्टिफिकट {मार्कशीट}अनिवार्य है।

UP Kanya Sumangala Yojana
UP Kanya Sumangala Yojana
कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन

जैसे की आप जानते है। की उत्तर प्रदेश सरकार में कन्या सुमंगला योजना अभी शुरू हुई है। और इसके लिए बजट भी पेश किया गया है। और उत्तर प्रदेश सरकार इसको किसी बड़े मंच पर शुरू करने का एलान करेगी। और फिर ऑनलाइन फॉर्म भी उपलब्ध कराएंगी। जब भी ऑनलाइन फॉर्म आएंगे। तो हम आप तक पहुंचा देंगे।

अगर आप उत्तर प्रदेश की जमीन नक्शा या खसरा खतौनी आदि देखना चाहते है। तो क्लिक हेरे पर भी क्लिक कर सकते है। klick here

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को कन्या सुमंगला योजना एप्लिकेशन फॉर्म में आप को अपनी जानकारी {details} देनी होगी। `नाम /पिता का नाम /स्कूल मार्कशीट /जन्म प्रमाण पत्र /स्थाई पता /आधार नंबर /मोबाइल नंबर /बैंक खाता नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। इन सभी जानकारी के बाद इस सब की तहकीकात होगी तभी आप का इस योजना में नंबर आएगा। और आप इस का लाभ उठा पाएंगे।

कन्या सुमंगला राशि

{1}. कक्षा  6th            में 3000  हजार रुपए

{2}. कक्षा  8th           में 5000 हजार रुपए

{3}. कक्षा 10th          में 7000  हजार रुपए

{4}. कक्षा 12th          में 8000 हजार रुपए

 
3 thousand rupees in class 6th
 
5 thousand rupees in class 8th

7 thousand rupees in class 10th  
 
8 thousand rupees in class 12th
  Center Government State Yojana UP kanya Sumangala

सरकारी योजनाओ से जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kaubic.in पर क्लिक करे। आप अपने विचार हमें कमेंट सकते है। 
आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

Updated: March 6, 2019 — 7:29 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *